Business News

एक्‍सेन्‍स और एक्‍सॉनमोबिल ने फ्‍लेक्‍सीकोकिंग™ तकनीक और एकीकृत रेसिड कंवर्जन समाधान मुहैया कराने के लिए सहयोग अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किये

Business Wire India

The FLEXICOKING process (Graphic: Business Wire)
The FLEXICOKING process (Graphic: Business Wire)

 
 
  • एक्‍सॉनमोबिल के परिचालन अनुभव का संयोजन एक्‍सेन्‍स की लाइसेंसिंग एवं इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के साथ किया गया
  • इसमें अकेला फ्‍लेक्‍सीकोकिंग तकनीक लाइसेंस का या फिर एक्‍सेन्‍स के एच-ऑयल प्रोसेस के साथ संयोजन में विकल्‍प शामिल हैं
  • आइएमओ 2020 मानकों को पूरा करने और उच्‍च सल्‍फर वाले ईंधन तेल को दूर करने के लिए आदर्श विकल्‍प
  • क्‍लीन बर्निंग फ्‍लेक्‍सीगैस बाय-प्रोडक्‍ट ने लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस या लिक्विफाइड प्राकृतिक गैस की जगह ली है और पेट-कोक को उल्‍लेखनीय रूप से कम किया है
  • फ्‍लेक्‍सीकोकिंग बिजली के सह-उत्‍पादन के लिए प्रमुख विकल्‍प है, यह पेट-कोक गैसिफिकेशन आधारित समाधानों की तुलना में 40 प्रतिशत कम पूंजी निवेश की पेशकश करता है

एक्‍सॉनमोबिल ने आज घोषणा की है कि एक्‍सॉनमोबिल कैटालिस्‍ट्स एंड लाइसेंसिंग एलएलसी और एक्‍सेन्‍स ने एक लाइसेंसिंग सहयोग अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इसके अंतर्गत, एक्‍सेन्‍स को एक्‍सॉनमोबिल की फ्‍लेक्‍सीकोकिंग™ तकनीक और एकीकृत रेसिड कंवर्जन समाधान मुहैया कराने की अनुमति मिलेगी।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्‍टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20200114005540/en/
 
फ्‍लेक्‍सीकोकिंग प्रक्रिया (ग्राफिक : बिजनेस वायर)
 
इस अनुबंध के अंतर्गत, एक्‍सेन्‍स को नई फ्‍लेक्‍सीकोकिंग यूनिट की डिजाइन, निर्माण और शुरुआत के लिए मार्केट, लाइसेंस और इंजीनियरिंग कार्य एवं तकनीकी सहयोग मुहैया कराने, के लिए विश्‍वव्‍यापी अधिकार प्रदान किये गये हैं। इस तकनीक को एक्‍सेन्‍स द्वारा मुहैया कराये जाने वाले एक लाइसेंस एवं इंजीनियरिंग अनुबंध के तहत पेश किया जाएगा। यह नया सहयोग ग्राहकों की जरूरतें  पूरी करने के लिए संयुक्‍त विशेषज्ञता का लाभ उठाता है और इसके लिए लिक्विड उत्‍पादन को अधिकतम करने एवं पेट-कोक उत्‍पादन को कम करने के लिए रेसिड कंवर्जन समाधान मुहैया कराये जाते हैं।
 
फ्‍लेक्‍सीकोकिंग तकनीक वाणिज्यि‍क रूप से प्रमाणित, लागत-प्रभावी, निरंतर फ्‍लूडाइज्‍ड बेड प्रोसेस है जोकि तापीय रूप से हैवी फीड्स को हलके उत्‍पादों एवं फ्‍लेक्‍सीगैस में परिवर्तित करती है। फ्‍लेक्‍सीकोकिंग तकनीक को जब एक्‍सेन्‍स की एच-ऑयल तकनीक से मिलाया जाता है, तो यह रिसाइड्युम को अपग्रेड करने के दौरान लचीलता प्रदान करती है। यह स्‍मार्ट समाधान देती है जोकि उच्‍च मूल्‍य वाले तरल उत्‍पादों एवं क्‍लीन फ्‍लेक्‍सीगैस को बेहतर बनाते हैं जिनका उपयोग ईंधन सब्‍स्‍टीट्यूट के तौर पर या बिजली उत्‍पादन के लिए किया जा सकता है। इस तरह यह आइएमओ 2020 फ्‍यूल मानकों को पूरा करने के लिए एक आदर्श विकल्‍प है। जब इसे बिजली उत्‍पादन के लिए कॉन्‍फीगर किया जाता है, तो इसमें पेट-कोक गैसिफिकेशन के साथ मिश्रित डिलेड कोकर की तुलना में 40 प्रतिशत कम पूंजी निवेश लगता है।
 
डैन मूरे,अध्‍यक्ष, एक्‍सॉनमोबिल कैटालिस्‍ट एंड लाइसेंसिंग ने कहा, “हम एक्‍सेन्‍स के साथ अपनी भागीदारी को विस्‍तारित कर उत्‍साहित हैं और इस प्रमाणित तकनीक को उद्योग को मुहैया कराते हैं। खासतौर से, फ्‍लेक्‍सीकोकिंग बिजली या ईंधन गैस उत्‍पादन के लिए विलंबित कोकर यूनिट और स्‍वतंत्र गैसिफायर कॉम्‍प्‍लेक्‍स लगाने की तुलना में  एक मजबूत, पूंजी एवं उर्जा दक्ष प्रक्रिया की पेशकश करती है। एक्‍सेन्‍स की सुदृढ़ लाइसेंसिंग एवं इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के साथ हमारे मालिक-परिचालक अनुभव का संयोजन कर, हम रिफाइनरी एवं क्रूड से लेकर केमिकल-कॉम्‍प्‍लेक्‍स ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में मदद के लिए उन्‍नत तकनीकें मुहैया कराने में सक्षम हैं।”
 
जीन सेंटेनैक, अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, एक्‍सेन्‍स ने कहा, “हमें ग्राहकों की जरूरतें बेहतर ढंग से पूरी करने के लिए एक बार फिर एक्‍सॉनमोबिल के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है।  हम कम कोक या कम-मूल्‍य के ब्‍लेंडस्‍टॉक का उत्‍पादन करने के दौरान टर्मिनल रिसाइड्यू कंवर्जन को संबोधित करेंगे।” यह सहयोग फ्‍लेक्‍सीकोकिंग एवं एच-ऑयल तकनीकों के संयोजन को लेकर आया है ताकि अपने ग्राहकों को नए आकर्षक रेडिस कंवर्जन विकल्‍प मुहैया कराये जा सकें।” 
 
फ्‍लेक्‍सीकोकिंग तकनीक की सेवाओं में शामिल है –
  • शुरुआती परामर्श
  • लाइसेंसिंग प्रस्‍ताव का विकास
  • बुनियादी इंजीनियरिंग पैकेज जिसमें डिजाइन विशिष्‍टता और परिचालन दिग्‍दर्शिका शामिल है
  • फ्रंट-एंड इंजीनियरिंग, डिजाइन एवं इंजीनियरिंग, खरीदी और निर्माण चरणों के दौरान इंजीनियरिंग सहयोग 
  • तकनीक हस्‍तांतरण, प्रशिक्षण एवं स्‍टार्टअप सहयोग
  • मौजूदा इष्‍टतमीकरण के लिए यूनिट पर निगरानी रखने की सेवायें
 
एक्‍सॉनमोबिल कैटालिस्‍ट्स एंड लाइसेंसिंग एलएलसी के विषय में

एक्‍सॉनमोबिल के अत्‍याधुनिक प्रॉपरायटरी कैटालिस्‍ट, गैस ट्रीटिंग सॉल्‍वेंट्स और एडवांटेजेड प्रोसेस तकनीकें रिफाइनरीज और पेट्रोरसायन विनिर्मातओं एवं गैस प्रोसेसर्स की क्षमता बढाने, लागत कम करने, मार्जिन में सुधार करने, उत्‍सर्जन कम करने और सुरक्षित, भरोसेमंद एवं दक्ष सुविधाओं का संचालन करने में मदद करती हैं। आपकी रिफाइनिंग, गैस और रासायनिक जरूरतों में बेहतर परिणामों के लिए तैयार हैं? हमारा वीडियो देखें
 
एक्‍सेन्‍स के विषय में

एक्‍सेन्‍स (www.axens.net) एक समूह है जोकि तेल एवं बायोमास को स्‍वच्‍छ ईंधनों में बदलने, प्रमुख पेट्रोरसायन इंटरमीडिएट्स के उत्‍पादन एवं शोधन एवं प्राकृतिक गैस के उपचार एवं कंवर्जन विकल्‍पों के लिए समाधानों की संपूर्ण श्रृंखला मुहैया कराता है। ऑफर में तकनीकें, उपकरण, फर्नेसेस, मॉड्यूलर यूनिट, कैटालिस्‍ट, एडसॉर्बेन्‍ट और संबंधित सेवायें शामिल हैं। एक्‍सेन्‍स आदर्श रूप से समूची वैल्‍यू श्रृंखला, संपूर्ण यूनिट साइकल लाइफ में व्‍यावहारिक अध्‍ययन से लेकर यूनिट स्‍टार्ट—अप और फॉलो-अप तक पहुंच बनाने की स्थिति में है।
 
यह अनूठी स्थिति कम पर्यावरणीय फुटप्रिंट के साथ प्रदर्शन के उच्‍चतम स्‍तर को सुनिश्चित करती है। एक्‍सेन्‍स ग्‍लोबल ऑफर आधारित है –बेहद प्रशिक्षित मानवीय संसाधन पर, आधुनिक उत्‍पादन सुविधाओं पर और औद्योगिक, तकनीकी सहयोग एवं वाणिज्यिक सेवाओं के लिए विस्‍तारित वैश्विक नेटवर्क पर।
 
businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20200114005540/en/ 

संपर्क:
मीडिया रिलेशंस
(832) 625-4000 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।